Bharat Mukti Morcha’s offshoot wing Rashtrya Pichhada Varg Morcha organized Bharat Bandh -25 May 2022.

Bharat Mukti Morcha’s offshoot wing Rashtrya Pichhada Varg Morcha organized Bharat Bandh -25 May 2022.

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा के द्वारा जातिनिहाय जनगणना करने के साथ ही कई मुद्दों को लेकर बुलाए गये 25 मई के भारत बंद का असर पूरे देशभर में देखने को मिला है. यह भारत बंद काफी सफल रहा. देश के हर कोने में इसका असर देखने को मिला. कई राज्यों में हाईवे जाम करने की वजह से रोड पर वाहनों की लंबी कतार नजर आई. देश के अधिकांश हिस्सों में दूकानों के शटर पर ताले नजर आए. कुल मिलाकर भारत बंद के चलते बाजारों और रोड पर सन्नाटा छाया रहा. सडकों पर इक्का दुक्का वाहन नजर आए.

महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, ओडीसा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, गुजरात, एमपी सहीत देश के कई हिसों में भारत बंद का असर देखनों को मिला. महाराष्ट्र में पूना, मुंबई, नागपुर, अकोला, सहीत कई शहरों में भारत बंद का असर रहा. इस दौरान शहरों की दूकानों के शटर पर ताले लटके रहे. वहीं यातायात पर भी इसका असर पड़ा. सडकों पर वाहनों की गर्दी नहीं देखी गई. बाजारों में सन्नाटा छाया रहा.

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा के अलावा कई संगठनों के कार्यकर्ता भारत बंद को सफल बनाने के लिए सडकों पर उतर आए. भारत बंद को बामसेफ के अलावा बहुजन मुक्ति पार्टी, भारत मुक्ति मोर्चा, बहुजन क्रांति मोर्चा, लहुजी क्रांति मोचा, आरएमबीकेएस, इंपा, नफ, राष्ट्रीय मुस्लिम मोर्चा, राष्ट्रीय सिख मोर्चा, मोर्य क्रांति संघ, छत्रपति क्रांति सेना, राष्ट्रीय घुमंतु जनजाति मोर्चा, राष्ट्रीय किसान मोर्चा, राष्ट्रीय आदिवासी एकता परिषद, राष्ट्रीय बेरोजगार और युवा मोर्चा सहीत कई सामाजिक संगठनों का बंद को समर्थन मिला.

भारत बंद के दौरान चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल ना करने, ओबीसी की जाति आधारित जनगणना करने, निजी क्षेत्रों में एससी, एसटी ओबीसी को आरक्षण लागू करने, किसानों के लिए एमएसपी कानून बनाने, सीएए, एनआरसी और एनपीआर लागू न करने, पुरानी पेंशन बहाल करने, मजदूरों के खिलाफ बनाए गए नए श्रम कानून वापस लेने, मध्य प्रदेश और ओडीशा में ओबीसी आरक्षण में सेपरेट इलेक्टोरेट लागू करने, पर्यावरण संरक्षण के नाम पर आदिवासियों का विस्थापन रोकने और जबरण वैक्सीनेशन न कराने की मांग की गई.

प्रातिक्रिया दे